Message here

Advertisement

header-ads-sabkhojo
Type Here to Get Search Results !

11 सितंबर की टॉप न्यूज देखें। Today Top 05 News

Daily Top 05 News 11 September 2024


🕵️ प्रतिदिन टॉप 05 खबर ! 🕵️

Avatar


❶ उच्च शिक्षा विभाग: 11 माह का इंतजार होगा ख़त्म, प्रयोगशाला परिचालक भर्ती के लिए परीक्षा नवंबर से!

रायपुर!➲ छत्तीसगढ़ नौकरियों में प्रयोगशाला परिचालक सहित ग्रेड-4 के अन्य पदों पर भर्ती के लिए उच्च शिक्षा विभाग से अक्टूबर 2023 में ऑनलाइन आवेदन मगाएं गए थे। 11 महीने बाद भी परीक्षा की तारीख तय नहीं हुई है, जिसके कारन अभ्यर्थी परेशान व चिंतित है। प्रयोगशाला परिचालक की परीक्षा व्यापम द्वारा आयोजित होगी। इसके आयोजन को लेकर इसी हफ्ते व्यापम से निर्देश जारी किए जायेंगे। इसमें कुल 880 पद शामिल है जिसके लिए 07 लाख से अधिक आवेदन मिले है। जानकरी के मुताबिक उच्च शिक्षा विभाग से व्यापम को परीक्षा के संबंध में पूरी जानकारी दे दी गई है।


❷ चुनावी खेल: हरियाणा और कश्मीर में हार-जीत का खेल

चुनाव!👉 अभी हरियाणा और जम्मू-कश्मीर दोनों जगह चुनाव है। हरियाणा में तू डाल-डाल, मै पात-पात का खेल चल रहा है। विनेश और बजरंग पहलवान को शामिल करके कांग्रेस खुशियां मना रही थी लेकिन 'आप' से हो रहा समझौता टूटते ही कांग्रेस की खुशिया कुछ हद तक फीकी दिखाई देने लगी है।
जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहला विधानसभा चुनाव हो रहा है। पहला बदलाव यहाँ पिछले लोकसभा चुनाव में आया था, जिसमें अब तक की सबसे अधिक वोट हुई थी। इससे पहले तो 25 से 30 प्रतिशत वोटिंग हुई थी मतलब नेशनल कांग्रेस जैसी राजनीती पार्टियां 10-12 हजार वोट पाकर ही चुनाव जीत जाया करते थे। इस चुनाव में धारा 370 ही प्रमुख मुद्दा बना हुआ है। भाजपा धारा 370 को हटाना चाहती वही वहीँ कांग्रेस चुनाव जितने के बाद लागू करने की बात कह रही है। कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद ही शांति आई है और पर्यटकों की संख्या बढ़ी है


❸ चैंपियंस: पैरालिंपिक मेडलिस्ट खिलाडियों का भारत वापिसी पर हुआ भव्य स्वागत

नई दिल्ली पैरालिंपिक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के बाद भारतीय खिलाड़ी दिन मंगलवार को देश वापस आ गया है, इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उन सभी खिलाड़ियों का भव्य स्वागत किया गया। भारत के 84 खिलाड़ियों के दल ने इस बार 07 गोल्ड समेत 29 मेडल जीते और 18वें स्थान पर समाप्त किया।
सरकार की ओर से मेडलिस्ट को राशि: गोल्ड 75 लाख रुपये, सिल्वर को 50 लाख रुपये, ब्रॉन्ज को 30 लाख रुपये और मिक्स्ड को 22.5 लाख रुपये दिए गए। हमारे देश के लिए यह बहुत ही गर्व की बात है और जो खेल की दुनिया में कदम रखने वाले है उनके लिए यह सिखने वाली मूवमेंट है।


❹ दीनदयाल उपाध्याय कृषि कल्याण योजना अंतर्गत भूमिहीन किसानों को 10 हजार रुपये दिए जायेंगे ।

रायपुर! बलराम जयंती समारोह में बोले मुख्यमंत्री श्री साय प्रदेश के भूमिहीन किसानों को दीनदयाल उपाध्याय कृषि कल्याण योजना के तहत 10 हजार रुपये दिए जायेंगे। राजधानी के इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय में किसान दिवस पर यह समारोह संपन्न हुई।
सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि प्रदेश के कृषि क्षेत्र ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानो को पुरस्कृत किया गया है। समाज आज प्राकृतिक और जैविक खेती की ओर बढ़ रहा है। छत्तीसगढ़ की आठ महीने की सरकार ने किसानों के हित में कई कार्य किए है। 145 मीट्रिक तन खरीदी की गई है, 2200 करोड़ सिचाई के लिए बजट रखा गया है।


❺ गौतम अडाणी 2028 में खरबपति बन सकते है इनकी संपत्ति ₹7 लाख करोड़ से ₹84 लाख करोड़ हो जाएगी

बिजनेस! अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी 2028 तक ट्रिलियनेयर यानी खरबपति बन सकते हैं। हालांकि, अडाणी से पहले टेस्ला के मालिक इलॉन मस्क 2027 तक दुनिया के पहले ट्रिलियनेयर बन सकते हैं।
इन्फॉर्मा कनेक्ट एकेडमी ने अपनी 2024 की 'ट्रिलियन डॉलर क्‍लब' की रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया है। ट्रिलियनेयर उन्हें कहा जाता है जिनकी नेटवर्थ 1 ट्रिलियन डॉलर यानी एक लाख करोड़ डॉलर है। इलॉन मस्क की मौजूदा नेटवर्थ करीब 21 लाख करोड़ रुपए है, जबकि गौतम अडाणी की नेटवर्थ 7 लाख करोड़ रुपए है। रिपोर्ट के अनुसार, मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग, रिलायंस ग्रुप के CEO मुकेश अंबानी और अमेजॉन के CEO जेफ बेजोस काफी पीछे रह जाएंगे।



News Editor: Vikram Singh Rajput

Latest Update: 11, September, 2024



WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

\

Amazone-Ads

Nature