Message here

Advertisement

header-ads-sabkhojo
Type Here to Get Search Results !

16 सितंबर की टॉप न्यूज देखें। Today Top 05 News 2024

Daily Top 05 News 16 September 2024


🕵️ प्रतिदिन टॉप 05 खबर ! 🕵️

Avatar


❶ केजरीवाल ने किया इस्तीफा देने का एलान! दिल्ली में चुनेंगे नए सीएम

नई दिल्ली! दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दो दिन बाद इस्तीफा देने का ऐलान किया है। दिल्ली शराब नीति केस में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद केजरीवाल ने रविवार को आम आदमी पार्टी मुख्यालय में बयान दिया, कि 'दो दिन में विधायकों की बैठक कर नया नेता चुनेंगे। जनता जब हमें ईमानदार करार देगी, उसके बाद ही कुर्सी संभालूंगा। पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी अभी पद नहीं संभालेंगे।
केजरीवाल ने नवंबर में दिल्ली में विधानसभा चुनाव कराए जाने की मांग की। दिल्ली में अगले साल फरवरी में चुनाव होगी। उन्होंने कहा, मैं गैर भाजपा सीएम से अपील करता हूं कि प्रधानमंत्री यदि फर्जी केस में आपको जेल में डालें तो इस्तीफा न दें। हमारे लिए संविधान सर्वोपरि है। उधर, भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा, केजरीवाल इमोशनल कार्ड खेल रहे हैं। इस्तीफे का ऐलान कर केजरीवाल शराब नीति घोटाले में खुद की भूमिका को स्वीकार कर रहे हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने आरोप लगाया कि केजरीवाल सियासी ड्रामा कर रहे हैं।


❷ 15 सितंबर को हुई छात्रावास अधीक्षक भर्ती के लिए 6.30 लाख ने भरा था फॉर्म, जिसमें सिर्फ 55.98% परीक्षा देने पहुंचे!

रायपुर! छत्तीसगढ़ प्रदेश में 15 सितंबर 204 दिन रविवार को व्यापम से छात्रावास अधीक्षक भर्ती की परीक्षा आयोजित की गई। छात्र संख्या के अनुसार व्यापम की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा थी। इसके लिए 6.30 लाख ने आवेदन किया था। अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से रायपुर में 165 समेत राज्य में दो हजार से अधिक केंद्र बने थे।
यहां 55.98 प्रतिशत परीक्षा देने पहुंचे। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के तहत 300 पदों छात्रावास अधीक्षकों की भर्ती होगी। इसके लिए पिछले साल अक्टूबर में विज्ञापन जारी हुआ था। इसकी रिजल्ट जल्द ही नवंबर/दिसम्बर माह में जारी की जाएगी।


❸ छत्तीसगढ़ सरकार साय 49 करोड़ रुपये 57 हजार श्रमिकों को जारी करेंगे!

छत्तीसगढ़! मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के श्रमिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन ने बताया कि मंगलवार 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर श्रमिक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय 57 हजार से अधिक पंजीकृत श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों को 49 करोड़ 43 लाख 52 हजार 294 रूपए डीबीटी के माध्यम से वितरित करेंगे। यह आयोजन रायपुर के कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा। श्रम विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि प्रदेश के पंजीकृत श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों को श्रम विभाग के अधीन छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अंतर्गत 47 हजार 726 निर्माण श्रमिकों 38 करोड़ 37 लाख 10 हजार 652 रूपए, छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल अंतर्गत 6873 श्रमिकों को 9 करोड़ 86 लाख 58 हजार 500 रुपए एवं छत्तीसगढ़ श्रम कल्याण मंडल अंतर्गत 2496 श्रमिकों को 1 करोड़ 19 लाख 83 हजार 142 रुपये वितरित करेंगें ।


❹ छत्तीसगढ़ में होगी अब हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई, एमबीबीएस पाठ्यक्रम में इसी सत्र से होगा लागू

शिक्षा! मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने हिन्दी दिवस के मौके पर घोषणा की कि छत्तीसगढ़ के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में MBBS की पढ़ाई हिंदी में शुरू की जाएगी। उन्होने कहा, अंग्रेजी भाषा के उपयोग के कारण प्रतिभाशाली होने के बावजूद मेडिकल पाठ्यक्रमों में कठिनाई का सामना करते हैं।
मुख्यमंत्री विष्णु देव साई ने शनिवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में एमबीबीएस पाठ्यक्रम चालू शैक्षणिक सत्र से हिंदी में पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा, "हमारी सरकार ने हिंदी दिवस पर एक बड़ा फैसला लिया है। एमबीबीएस पाठ्यक्रम अब हिंदी में भी पढ़ाया जाएगा। इस सत्र (2024-25) से पहले वर्ष में हिंदी में किताबें शुरू की जाएंगी।


❺ भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा, 2024 में 66 अरब डॉलर की बढ़ोतरी, RBI ने जारी किए आंकड़े

बिजनेस! RBI के अनुसार जारी वर्तमान आंकड़ों के मुताबिक, भारत की विदेशी मुद्रा संपत्ति (FCA) अब 604.144 अरब डॉलर के स्तर पर है। यह विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे बड़ा हिस्सा है।
इसके साथ ही, सोने के भंडार की कीमत वर्तमान में 61.988 अरब डॉलर है। इंडिया का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले कुछ महीनों से लगातार बढ़ रहा है। इस साल अब तक भारतीय विदेशी मुद्रा भंडार में 66 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है और अभी यह 689.235 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है।



News Editor: Vikram Singh Rajput

Latest Update: 16, September, 2024



WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

\

Amazone-Ads

Nature