Message here

Advertisement

header-ads-sabkhojo
Type Here to Get Search Results !

03 सितंबर की टॉप खबर। Daily Top News 2024

Daily Top News 03 September 2024


🕵️ प्रतिदिन टॉप 05 खबर ! 🕵️

Avatar


❶ पीएससी से 09 और छ.ग. व्यापम से 07 महीने बाद भी कोई वेकेंसी नहीं?

छत्तीसगढ़ प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के मन में ये सवाल उठ रहे है कि CGPSC अथवा Cg vyapam में कोई भी वैकेंसी नहीं निकल रही है ऐसे में जो तैयारी कर रहे अभ्यर्थी है उनके मन में ये निराशा की भाव उत्पन्न हो रही है। इस बार युवाओं को नई भर्ती के लिए लंबा इन्तजार करना पड़ रहा है।
पीएससी व व्यापम की वैकेंसी को लेकर जानकारी एकत्र किया गया तो पता चला कि PSC की ओर से राज्य सेवा परीक्षा 2023 के लिए 26 नवम्बर 2023 विज्ञापन जारी हुआ था। कुल 242 पदों पर यह भर्ती निकाली गई थी। इसके बाद से पीएससी में अभी तक कोई भी भर्ती नहीं निकाली गई है। वही दूसरी ओर व्यापम की बात करें तो जनवरी 2024 में मत्स्य निरीक्षक के 70 पदों पर भर्ती की गई थी इसके बाद यहां से कोई भी भर्ती नोटिफिकेशन नहीं आया है। जानकारी के मुताबित इन दोनों विभागों को नई भर्ती के लिए प्रस्ताव मिले है। लेकिन अगली नौकरी कब आएगी यह कहना अभी कठिन है। छत्तीसगढ़ व्यापम में तो अभी सभी पिछली भर्ती की परीक्षाएं आयोजित हो रहे है। इन परीक्षाओं के ख़त्म होने के बाद ही आगामी नई वैकेंसी आने की सम्भावना है उम्मीदवार अपनी तयारी जमकर रखें अभी विभिन विभागों में नौकरी आने की सम्भवना है।


❷ भारत के लिए गर्व की बात है, दो गोल्ड समेत सात मेडल हासिल किए

पेरिस पैरालिंपिक में भारत के लिए सोमवार सबसे सफल और गर्वमय रहा है। भारत ने 02 गोल्ड मैडल सहित कुल 07 मेडल जीते है। अब भारत टेबल में 03 गोल्ड, 05 सिल्वर, 06 ब्रॉन्ज सहित कुल 14 मेडल के साथ 15वें स्थान पर है। जैवलिन थ्रोवर सुमित अंतिल ने पैरालिंपिक रिकॉर्ड बनाकर गोल्ड डिफेन्स किया। हमारे देश के लिए और आने वाले खिलाड़ी युवा के लिए गर्व की बात है। 24 घंटे के अंदर हमारे 03 खिलाड़ियों ने डिफेंड किये तीन सिल्वर।
भारत ने सोमवार को बैडमिंटन में चार, एथलेटिक्स में दो और तीरंदाजी में एक मेडल जीते। हम आपको बता दे कि मुरुगेसन सिल्वर जितने वाली पहली भारतीय महिला शटलर है। सुमित अंतिल ने रिकॉर्ड 70.59 मीटर के साथ गोल्ड अपने नाम किया। और 17 वर्षीय शीतल एवं 39 वर्षीय राकेश को मिक्स्ड में ब्रॉन्ज बता दे इटली को 156-155 से हराया है।


❸ SSC ने जारी किये SSC CPO पेपर-I के नतीजे , 30 उम्मीदवारों का रोका गया रिजल्ट?

कर्मचारी चयन आयोग SSC ने दिल्ली पुलिस और CAPF परीक्षा 2024 में सब-इंस्पेक्टर SI भर्ती के प्रारंभिक पेपर-I के रिजल्ट जारी कर दिए हैं।
SSC CPO Result 2024: कर्मचारी चयन आयोग ने 2 सितंबर को SSC CPO भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। जो इनकी परीक्षा दिलाये थे वे आवेदक ऑफिसियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते है।
SSC CPO Minimum Passing Marks: नोटिस के अनुसार, परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 30%, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 25% और अन्य सभी श्रेणियों के लिए 20% निर्धारित है।
SSC CPO अगला चरण शारीरिक परीक्षण: शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को PET/PST के लिए बुलाया जाएगा, जो CAPF द्वारा आयोजित किया जाएगा। पीईटी/पीएसटी का कार्यक्रम आयोग के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा नियत समय पर सूचित किया जाएगा।
SSC CPO Paper 1 Cutt-Off 2024: SSC CPO कटऑफ के आधार पर PET/PST परीक्षा के लिए कुल 7,335 महिला उम्मीदवारों ने अर्हता प्राप्त की है। वहीं कुल 76,278 पुरुष उम्मीदवारों ने पेपर-1 की परीक्षा पास की है। दिल्ली पुलिस के लिए कुल 188 पुरुष ने परीक्षा पास की है। वहीं 30 उम्मीदवारों का रिजल्ट रोक लिया गया है। उम्मीदवार श्रेणीवार कट-ऑफ नीचे देख सकते हैं


❹ छत्तीसगढ़ सीएम हाउस में मनाया गया तीजा-पोरा का त्यौहार

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में सीएम हॉउस में पोला का त्यौहार जमकर मनाया गया। इसी दौरान साय सरकार ने छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं को महतारी वंदन योजना की 7वीं क़िस्त के रूप में 1000/- रुपये उनके खाते में भेज दी गई ताकि वे अपना त्यौहार अच्छे से मना सके।
इस दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने महिला एवं बाल विकास द्वार संचालित पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बड़ी संख्या में महिलाऐं मौजीद थी। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री अरुण साव, वन मंत्री केदार कश्यप, महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े, संसद बृजमोहन अग्रवाल सहित अन्य BJP नेता शामिल थे।


❺ IIT JAM में 2,300 से अधिक सीटों पर प्रवेश के लिए आज से पंजीकरण शुरू

IIT JAM 2025 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। आईआईटी में प्रवेश के लिए इच्छुक उम्मीदवार आज से आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट jam2025.iitd.ac.in पर जाकर परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण करने की आखिरी तारीख 11 अक्टूबर निर्धारित की गई है।
IIT JAM के लिए योग्यता: इसके लिए आवेदन सम्पूर्ण भारतीय नागरिक कर सकते है। आयु के सम्बन्ध में कोई सीमा तय नहीं की गई है। वे उम्मीदवार जो 2025 में अपनी योग्यता डिग्री पूरी कर लेंगे, आवेदन करने के पात्र हैं। JAM का आयोजन विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में सीटें भरने के लिए हर साल किया जाता है। इन कार्यक्रमों में M.Sc., M.Sc. (Tech.), M.Sc.-M.Tech. दोहरी डिग्री, MS (शोध), संयुक्त M.Sc.-Ph.D., और M.Sc.-Ph.D. दोहरी डिग्री कार्यक्रम शामिल हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT दिल्ली) इस वर्ष की परीक्षा का आयोजन करने वाला संस्थान है। जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूविज्ञान, गणित, गणितीय सांख्यिकी और भौतिकी सहित सात विषयों में उम्मीदवारों का मूल्यांकन किया जाएगा। प्रवेश प्रक्रिया में चार राउंड शामिल होंगे, अगर रिक्तियां बनी रहती हैं तो अतिरिक्त राउंड भी होंगे।



News Reporter: Vikram Singh Rajput

Latest Update: 03, September, 2024



WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Tags

Top Post Ad

Below Post Ad

\

Amazone-Ads

Nature